बीते सप्ताह शेयर बाजार में तेजी के चलते निवेशको को हुआ 4 लाख करोड़ रु. का फायदा, फार्मा, आईटी और बैंकिंग शेयरों ने दिया 42% तक का रिटर्न

बीतेकारोबारीसप्ताहमेंघरेलूशेयरबाजारनेनिवेशकोंकोशानदाररिटर्नदियाहै।इसदौराननिवेशकोंको4लाखकरोड़रुपएसेज्यादाकामुनाफाहुआ।बाजारमेंतेजीकोसहाराफार्मा,आईटीऔरबैंकिंगशेयरोंनेदिया।बाजारमेंबढ़तकेकारणबीएसईमेंलिस्टेडकंपनियोंकामार्केटकैपभीरिकॉर्डहाईपरपहुंचगयाहै।इसकेअलावामजबूतग्लोबलसंकेतजैसेअमेरिकामेंराहतपैकेजकाऐलानऔरकच्चेतेलकीकीमतोंनेदुनियाभरकेशेयरबाजारोंकोप्रभावितकियाहै।इसमेंभारतीयशेयरबाजारशामिलहै।

बाजारमेंजबरदस्तउछाल

बीएसईसेंसेक्स40,500औरनिफ्टी-50इंडेक्स11,900स्तरकेपारबंदहुए।यानी1अक्टूबरसे9अक्टूबरकेबीचसेंसेक्स2441औरनिफ्टी688अंकोंकीबढ़तरहीहै।इसकेअलावाबीएसईमेंलिस्टेडकंपनियोंकाकुलमार्केटकैप160.68लाखकरोड़रुपएहोगयाहै।इसदौरानफार्माऔरआईटीसेक्टरकेचुनिंदाशेयरोंने42%तककीतेजीदिखाई।खासकरआईटीऔरफार्माशेयरोंनेहफ्तेमेंसबसेअच्छाप्रदर्शनकियाहै।

सप्ताहमेंबीएसईकेटॉप-5बढ़नेवालेफार्माशेयर

आईटीशेयरोंमेंरही20%तककीतेजी

बाजारमेंशानदारबढ़तकेचलतेनिफ्टीआईटीइंडेक्समेंभी1727अंकोंकीबढ़तदेखनेकोमिलीहै।शुक्रवारकोइंडेक्स21837केस्तरपरबंदहुआथा।इसदौरानदिग्गजटीसीएसकामार्केटकैपभी10लाखकरोड़रुपएकास्तरपारकरगयाहै।शुक्रवारकोबाजारबंदहोनेकेबादकंपनीकाटोटलमार्केटकैप10.56लाखकरोड़रुपएथा।मार्केटकैपकेलिहाजसेटीसीएस,रिलायंसइंडस्ट्रीजकेबाददूसरेस्थानपरहै।दोनोंकेबीच4लाखकरोड़रुपएकाअंतररहागयाहै।बीतेसप्ताहकंपनीनेनिवेशकोंको12%कारिटर्नदियाहै।

सप्ताहमेंबीएसईकेटॉप-5बढ़नेवालेआईटीशेयर

बैंकिंगशेयरोंपरकाशानदारप्रदर्शन

कारोबारीसप्ताहकेअंतमेंआरबीआईनेरेपोरेट4%परस्थिररखनेकाफैसलालियाहै।खबरकाअसरबाजारकेसाथ-साथबैंकिंगशेयरोंपररहा।शुक्रवारकोनिफ्टीबैंकइंडेक्समें655अंकोंकीबढ़तकेसाथबंदहुआथा।जबकि1अक्टूबरसे9अक्टूबरकेबीचइंडेक्समें1600अंकोंकीशानदारबढ़तदेखनेकोमिलीहै।इसदौरानबंधनबैंककाशेयर14%तकउछला।इसीदौरानएचडीएफसीबैंककाशेयरभी12%कीबढ़तरही।हफ्तेमेंशानदारबढ़तकेकारणहीबीएसईमेंएचडीएफसीबैंककाकुलमार्केटबढ़कर6.78लाखकरोड़रुपएकेस्तरपरपहुंचगयाहै।

सप्ताहमेंबीएसईकेटॉप-5बढ़नेवालेबैंकिंगशेयर

बाजारमेंतेजीकेसाथमार्केटकैपभीबढ़ा

शानदारबढ़तकेचलतेबाजारमेंदिग्गजकंपनियोंकेशेयरोंमेंभीअच्छीबढ़ोतरीदर्जकीगईहै।इसमेंसबसेआगेटीसीएसरहा,जिसकामार्केटकैप10.50लाखरुपएकेस्तरकोपारकरचुकाहै।इसकेअलावाएचडीएफसीबैंककामार्केटकैपभीबढ़ाहै।इसकेअलावाबीएसईमेंलिस्टेडकंपनियोंकाकुलमार्केटकैप1अक्टूबरकोएमकैप156लाखकरोड़रुपएथा,जो4लाखकरोड़रुपएबढ़कर160.68लाखकरोड़रुपएहोगयाहै।यानीकारोबारीसप्ताहमेंनिवेशकोंको4लाखकरोड़रुपएकामुनाफाहुआ।

बीएसईमेंदिग्गजकंपनियोंकामार्केटकैप

मजबूतग्लोबलसंकेतोंसेमिलाबाजारकोसहारा

इसहफ्तेबाजारमेंबढ़तकीबड़ीवजहमजबूतग्लोबलसंकेतभीरहे।अमेरिकामेंट्रंपप्रशासननेकोरोनासेलड़नेकेलिए1.6ट्रिलियनडॉलरकेराहतपैकेजकाऐलानकियाथा,जिसेबढ़ाकर1.8ट्रिलियनकरदियागयाहै।खबरकेबाददुनियाभरकेबाजारोंपरपॉजिटिवअसरपड़ा।इसमेंभारतीयशेयरबाजारभीशामिलथा।हालांकि,डेमोक्रेट्स2.2ट्रिलियनडॉलरकीमांगपरअड़ेहैं।इसकेअलावाकच्चेतेलकीकीमतोंनेभीदुनियाभरकेबाजारोंकोप्रभावितकरनेकाकामकिया।कच्चेतेलकीकीमतबीतेएकसप्ताहमें10%बढ़ीहैं।

अनलॉकमेंमिलरहीरियायतोंसेमिलेगासपोर्ट

इसकेअलावाअनलॉकप्रक्रियाकेतहतमिलनेवालीरियायतोंकेचलतेऔद्योगिकगतिविधियांभीबढ़ींहैं।इसपरआनंदराठीसिक्युरिटीजकेनरेंद्रसोलंकीकहतेहैंकिशेयरबाजारहमेशाभविष्यकीगतिविधियोंपरकारोबारकरताहै।अबजबकिअनलॉकचालूहै,सारीचीजेंखुलरहीहैंऐसेमेंबाजारकोउम्मीदहैकिआगेसबअच्छाहोगा।उनकाकहनाहैकिहालमेंजोकुछनंबरआएहैंवेकाफीअच्छेहैं।चाहेवेऑटोसेक्टरकीबिक्रीकेनंबरहोंयाफिरलिक्विडिटीकीबातहो।

बाजारमेंऔरबढ़तकीउम्मीद

सोलंकीकहतेहैंकिदूसरीतिमाहीकेनतीजेआनेशुरुहोगएहैं।इसकीशुरुआत7अक्टूबरकोटीसीएसकीदूसरीतिमाहीकेनतीजेकासाथहोगईहै।ऐसेमेंउम्मीदहैकिरिजल्टसीजनबेहतररहेगा।वेकहतेहैंकिइनसबचीजोंसेऐसादिखरहाहैकिआगेसबठीक-ठाकहोगाऔरइसीअधारपरबाजारमेंतेजीबनीहै।हमअबजनवरीकेहाईकोदेखरहेहैंजोइसमहीनेमेंटचहोरहाहै।