भारत ही नहीं, अमेरिका में भी शेयर बाजार और नेताओं के बीच होती है साठगांठ, जानिए ट्रम्प के नजदीकी घोटालेबाज शेयर ब्रोकर को

भारतीयशेयरबाजारकेसबसेबड़ेघोटालेकेआरोपीहर्षदमेहताएकबारफिरचर्चामेंहैं।यहचर्चाउनपरएकचैनलपरसीरीजकेरूपमेंआनेसेहुईहै।1992मेंभारतीयशेयरबाजारमेंघोटालेकेआरोपीहर्षदमेहताकीसाठगांठनेताओंसेरहीहै।वैसेहर्षदमेहताहीनहीं,बल्किदेशमेंज्यादातरघोटालोंकेआरोपीनेताओंसेसाठगांठरखतेहैं।

इससमयअमेरिकामेंराष्ट्रपतिचुनावहै।ऐसेमेंहालमेंफिनसेनफाइलमेंराष्ट्रपतिडोनाल्डट्रम्पकेएकनजदीकीशेयरब्रोकरकानामआयाहै।यानीघोटालोंकानेताओंसेसंबंधकेवलभारतहीनहीं,बल्किकईदेशोंमेंहै।

हालमेंफिनसेनफाइलमेंआयाथानाम

बतादेंकिहालमेंइंटरनेशनलइन्वेस्टिगेटिवजर्नलिस्टएसोसिएशननेफिनसेनफाइलकोउजागरकियाथा।इसमेंभारतकेकईफाइनेंशियलइंस्टीट्यूटऔरव्यक्तियोंकेनामहैं।इसीफिनसेनफाइलमेंट्रम्पकेनजदीकीशेयरब्रोकरफेलिक्ससैटरकाभीनामभीहै।2016केअमेरिकीराष्ट्रपतिचुनावमेंरूसकेदखलकेमामलोंमेंनामआनेसेपहलेफेलिक्ससैटरउनतौर-तरीकोंसेकारोबारकररहेथे,जिन्हेंअमेरिकीफाइनेंशियलइंस्टीट्यूटसंदिग्धमानतेथे।

10करोड़डॉलरकालेन-देनशककेदायरेमें

2013और2017केबीच,बैंकऑफअमेरिका,वेल्सफारगो,अमेरिकनएक्सप्रेसऔरतीनअन्यनेसरकारकोसैटरऔरउनकेबिजनेस,उनकीपत्नीकीग्रनोलकंपनीऔरकजाखस्तानकेएकपावरफुलराजनीतिकपरिवारकीओरसेकिएजारहे10करोड़डॉलरसेअधिककेसंदिग्धलेन-देनकेबारेमेंकमसेकम10बारआगाहकियाथा।

सैटरजबजेलजाते-जातेबचे

ट्रम्पकेकार्यकालमेंपनाहपानेवालेऔरअक्सरसंदिग्धवित्तीयलेन-देनकरनेवालेसैटरएकसमयजेलजाते-जातेबचेथे,परकिस्मतकाखेलदेखिएकिवेबचनिकले।बहुतजल्दहीवेबड़ेआरामकीस्थितिमेंपहुंचगए,जहांउनकाबड़े-बड़ेरसूखदारोंसेसंबंधबहालहोगए।दस्तावेजोंसेपताचलताहैकिउन्होंनेबड़ेलोगोंकीमददसेस्विट्जरलैंडऔरब्रिटिशवर्जिनआइलैंड्समेंऐसे-ऐसेअकाउंट्सशुरूकिएथेजिन्हेंट्रैककरपानाबहुतहीमुश्किलथा।

पैसेकोठिकानेलगानेकामकसद

वेल्सफारगोनेबतायाकिउनकेअकाउंटखोलनेकामकसदपैसेकोठिकानेलगानेकाथाजोकिलॉन्ड्रिंगप्रॉसेसमेंएकमहत्वपूर्णकदममानाजाताहै।अदालतीदस्तावेजोंकेअनुसार,सैटरएकसजायाफ्ताअपराधीहैंजिन्होंनेअमेरिकाकोवित्तीयअपराधसेलड़नेमेंमददभीकी।ब्रुकलिनकायहबंदारूसीऔरयूक्रेनीसाइबरअपराधियोंकोपकड़नेकेलिएसाइप्रसऔरइस्तांबुलमेंअंडरकवरभीहोगया।यहएकऐसाआदमीहैजिसनेपूर्वराष्ट्रपतिजॉर्जडब्ल्यूबुशऔरराज्यकेपूर्वसचिवकॉलिनपॉवेलकीहत्याकेप्रयासकोएक्सपोजकिया।

सैटरछोटीउम्रमेंअमेरिकामेंआकरबसेथे

सैटरजबएकलड़केकीउम्रकेथे,तभीरूससेआकरअमेरिकामेंबसगए।बादमेंवहन्यूयॉर्ककेब्राइटनबीचमेंपले-बढ़ेऔरफिरवॉलस्ट्रीटपरस्टॉकब्रोकरकेरूपमेंकामकरनेलगे।1991मेंउन्होंनेशराबकेनशेमेंविवादकेदौरानटूटेग्लाससेएकशख्सकाचेहराबुरीतरहजख्मीकरदिया।फिरजेलचलेगए।इसकेबादउनकेब्रोकरकालाइसेंसरद्दहोगया।इसबातकोसैटरमानतेहैंकिउन्होंनेवित्तीयलेन-देनकाएकअलगहीकामचुनाजोकिचारकरोड़डॉलरकीएक"पंपऔरडंप"शेयरयोजनाथी।इसमेंन्यूयॉर्कशहरकेमाफियापरिवारोंकीमददलीगईथी,ताकिपीड़ितोंकोकंट्रोलकियाजासके।

धमकीदेनेकेआरोपोंकेदोषी

वैसे1998मेंसेसैटरकोधमकीदेनेकेआरोपोंकादोषीभीपायागया।अमेरिकामेंजबस्टॉकस्कीमअलगहोनेलगीतोवहरूसमेंकामकरनेचएगए।वहांरहतेहुएउन्हेंअमेरिकीरक्षाखुफियाएजेंसीकेलिएजानकारीजुटानेकेलिएभर्तीकियागयाथा।अदालतकेदस्तावेजोंकेअनुसार,फिरउन्होंनेएफबीआईऔरअन्यसंघीयएजेंसियोंकेलिएएकगोपनीयसोर्सकेरूपमेंलगभगदोदशकोंतककामकिया।इसमेंअलकायदासेलेकरउत्तरकोरियाकेपरमाणुहथियारकार्यक्रमकेलिएउन्होंनेखुफियासूचनाएंजुटानेकाकामकिया।

बतातेहैंकिसैटरकीकंपनियांबादमेंसंदिग्धगतिविधियोंमेंलिप्तहोगईंऔरअमेरिकाकीजांचएजेंसीफेडरलब्यूरोऑफइन्वेस्टिगेशन(एफबीआई)नेकभीउसकेवित्तीयसौदोंकेबारेमेंपूछताछनहींकी।

ट्रम्पब्रांडसेटॉवरबनानेकीयोजना

हालहीमेंसैटरनेट्रम्पकेपूर्वअटॉर्नीऔरफिक्सरमाइकलकोहेनकेसाथमॉस्कोमेंट्रम्प-ब्रांडसेटॉवरकन्स्ट्रक्टकरनेकीकोशिशकी।2015मेंउन्होंनेकोहेनकोलिखाकिखुदरूसकेराष्ट्रपतिव्लादिमीरपुतिनइसमेंखरीदसकतेहैं।इसप्रक्रियामेंहमडोनाल्डट्रम्पकोचुनावजिताकरउन्हेंराष्ट्रपतिबनासकेंगे।सैटरनेअमेरिकाकेराष्ट्रपतिचुनावमेंकिसीभीरूसीहस्तक्षेपसेइनकारकरदियाऔरकहाकिउन्होंनेवहीकियाजोअबतककरतेआएहैंयानिकिसौदेपरकामकररहेथे।

2012सेखोलेगएखातोंकीरिपोर्टमांगीगई

चुनावकीजांचकेहिस्सेकेरूपमेंसीनेटकीखुफियासमितिनेफिनसेनसेकहाकिवहसैटरऔरउनकेद्वारा2012सेखोलेगएखातोंकीरिपोर्टमुहैयाकराए।फिनसेनकीअन्यफ़ाइलोंकीतरहइससेपताचलसकेगाकिउन्होंनेकैसेऔरकितनासंदिग्धलेन-देनकियाऔरकिसतरहसेबैंकोंनेउन्हेंरोकनेकेलिएकुछकियायानहीं।30अगस्त2013कोट्राई-काउंटीनेचेसबैंकमेंएकखातेकाइस्तेमालकरबेरॉकग्रुपको2.6मिलियनडॉलरकाभुगतानकिया।यहांसैटरमैनेजिंगडायरेक्टरकेरूपमेंथे।

कनाडाईकंपनीको2.5मिलियनडॉलरभेजागया

वेल्सफारगोद्वारादायरएसएआरकेअनुसार,एकहफ्तेबादबेरॉकनेएककनाडाईकंपनीको2.5मिलियनडॉलरभेजा।इसकामाननाथाकिबैंककोइसतरहसेस्थापितकियागयाथाकिउसकेलेन-देनकेवास्तविकओनरशिपऔरउद्देश्यकोविवादितबनादियाजाए।बादमेंसितंबरमें,ट्राइ-काउंटीकेचेसखातेनेबैरॉककोअतिरिक्त8लाख66हजारडॉलरभेजा।महीनेकेआखिरीदिनट्राई-काउंटीनेचेज़खातेसेअपनेवेल्सफारगोखातेमें1.3मिलियनडॉलरसेज्यादाकीराशिभेजी।सैटरनेउसदिनट्राई-काउंटीअकाउंटबंदकरदिया।जबबैंकजांचकर्ताओंनेवर्षोंबाददेखातोकईगलतियांपाईऔरअलार्मकीघंटीबजादी।

मुखौटाकंपनियोंकाकियागयाउपयोग

बैंकनेअपनीरिपोर्टमेंबतायाकिकईशेल(मुखौटा)कंपनियोंकाउपयोगकरबहुतपैसोंकोइधरउधरकियागयाहैजिनकेओनरशिपसोर्सकाअतापतानहींहै।उसमहीनेजबवेल्सफ़ार्गोखाताबंदकियाजारहाथा,बैंकऑफअमेरिकासैटरकेअकाउंटमेंपैसेभेजेजानेकेएकअलगमामलेकीजांचकररहाथा।29अक्टूबर,2013कोसैटरनेअपनीरियलएस्टेटनिवेशकंपनीसैंड्सपॉइंटपार्टनर्सको32मिलियनडॉलरभेजे।तीनदिनबादइसनेलॉंगआईलैंडपरएकग्रेनोलाकंपनीको25मिलियनडॉलरभेजे।उन्होंनेकहाकिवहउससमयदेशसेबाहरथेऔरउसनेअपनीपत्नीकोपैसेभेजेताकिवहउसेलॉफर्ममेंट्रांसफरकरसके।

चारबैंकोंनेदायरकीरिपोर्ट

सैटरनेकहाकिउसकीपत्नीकोइसकेबारेमेंपतानहींथा।अगलेतीनवर्षोंमें,कमसेकमचारबैंकोंऔरएकक्रेडिटकार्डकंपनीनेएक-एककरसभीनेसैटरकीकंपनियोंपरसंदिग्धगतिविधियाँअपनानेकीरिपोर्टदायरकी।हालांकिसैटरआजभीइतनेआरोपोंकेबावजूदएकआरामकीजिंदगीजीरहेहैं।यहभारतकेउनघोटालोंकीतरहहीलगताहैजहांकुछदिनोंतकहंगामामचानेकेबादमामलाशांतहोजाताहै।अबजबकिअमेरिकामेंचुनावहैऐसेमेंफिनसेनफाइलमेंसैटरकानामआनेसेजरूरइसपरकुछनकुछदांवखेलेजानेकीआशंकाहै।